दिवाली सीजन में ई-कॉमर्स फर्मों का ऐड धमाका


alldayoffer
alldayoffer

दिवाली सीजन के दौरान चार महीनों में इंडिया की ई-कॉमर्स कंपनियां विज्ञापन पर धुंआधार खर्च करने वाली हैं। विज्ञापन पर होने वाला उनका खर्च दोगुना बढ़कर 2,000 करोड़ रुपये तक जा सकता है। इस दौरान वे शाहरुख खान, आमिर खान जैसे सितारों का इस्तेमाल भी करेंगी। साथ ही, इस बार टीवी पर विज्ञापन के बजाय डिजिटल और प्रिंट मीडिया पर फोकस बढ़ सकता है।
पिछले साल इन कंपनियों ने करीब 1,300 करोड़ रुपये खर्च किए थे। मीडिया प्लानर्स के मुताबिक, इस बार आंकड़ा 2,000 करोड़ रुपये तक जा सकता है। पिछले साल फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन, स्नैपडील और क्विकर जैसी टॉप ई-कॉमर्स कंपनियों ने ही ज्यादा खर्च किया था और सितंबर से दिसंबर के फेस्टिव सीजन में ये ज्यादा दिखने वाले ब्रैंड्स में शामिल थे, लेकिन इस साल छोटी स्टार्टअप्स भी सक्रिय हैं। एक टॉप मीडिया प्लानर ने कहा, ‘इसे देखते हुए इस बार ई-कॉमर्स का विज्ञापन पर लगने वाला मोटा टेलिविजन से हटकर डिजिटल और प्रिंट मीडियम में जा सकता है।’

मीडिया बायर्स ने बताया कि पिछले साल तक ई-कॉमर्स कंपनियां फेस्टिवल सीजन के अपने मार्केटिंग बजट का 60% हिस्सा टीवी पर मार्केटिंग में लगाती थीं। उन्होंने कहा कि इस साल ये कंपनियां अपने बजट का मोटा हिस्सा डिजिटल और प्रिंट ऐडवर्टाइजिंग पर लगा सकती हैं और बमुश्किल 35% हिस्सा ही वे टीवी ऐड पर खर्च करेंगी।
ईटेलिंग इंडिया एंड इंडियन स्कूल ऑफ ईबिजनेस के फाउंडर आशीष झालानी ने कहा कि 2014 में उनकी कंपनी करीब 700 ई-कॉमर्स कंपनियों को ट्रैक कर रही थी, लेकिन अब 1,700 से ज्यादा छोटी और बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों की ट्रैकिंग हो रही है। मीडिया बायर्स का कहना है कि स्टार्टअप्स की संख्या तेजी से बढ़ी है और वे कन्जयूमर्स पर अपनी छाप छोड़ना चाहती हैं। बायर्स का कहना है कि मोटी फंडिंग वाली ऑनलाइन स्टार्टअप्स विज्ञापन पर भारी-भरकम रकम लगा रही हैं और उनका इस बात पर कुछ खास ध्यान नहीं है कि इससे उन्हें कितना फायदा हो रहा है।
हीरो और पेटीएम को रिप्रेजेंट करने वाली मीडिया बाइंग फर्म मैक्सस के मैनेजिंग पार्टनर (नॉर्थ एंड ईस्ट रीजन) नवीन खेमका ने कहा, ‘मार्केट में भले ही सुस्ती सी हो, मीडिया में ऐडवर्टाइजिंग में तेजी बढ़ोतरी हो रही है। अक्टूबर-दिसंबर क्वॉर्टर के लिए लगभग पूरी ऐडवर्टाइजिंग ब्लॉक हो चुकी है।’ उन्होंने कहा, ‘परंपरागत रूप से विज्ञापन देने वाले ज्यादा पैसा भले न खर्च कर रहे हों, लेकिन उनकी भरपाई ऑनलाइन ऐडवर्टाइजर्स कर दे रहे हैं।’

link – http://navbharattimes.indiatimes.com/business/business-news/flipkart-amazon-snapdeal-expected-to-burn-rs-2k-cr-in-months-leading-up-to-diwali/articleshow/48878898.cms

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s